Whatsapp new features? Whatsapp’s hidden feature,New Whatsapp update

Whatsapp new features 2021? Whatsapp new update 2021? व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर.

 

whatsapp इंटरनेट यूजर्स के बीच messaging क्रांति लाने वाला ऐप था। व्हाट्सऐप के पहले भी चैटिंग और messaging apps मौजूद थे परंतु ये सभी ऐप्स इतने ज्यादा user friendly नहीं था जितना व्हाट्सएप  इंटरफेस user friendly है। व्हाट्सएप उस समय आया जब इंटरनेट यूजर्स की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही थी। व्हाट्सएप के पहले फेसबुक, ट्विटर जैसे app पहले से मौजूद थे, लेकिन उसके द्वारा simple मैसेज भेजना आसान नहीं था। पहले अगर किसी को मैसेज भेजना होता था,तो हम मोबाइल के टेक्स्ट मैसेजिंग का यूज करके मैसेज भेजा करते थे। जिसके लिए सिम ऑपरेटर या सर्विस प्रोवाइडर द्वारा मेन बैलेंस में से पैसे काट लिए जाते थे जो काफी मांगा था।

लेकिन जब व्हाट्सएप आया तो मैसेज करना आसान हो गया और यह काफी सस्ता भी था। व्हाट्सएप की खास बात यह थी कि इसमें रजिस्टर करने के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

यह एक ऐसा app था जो user to user promote हुआ। व्हाट्सएप को जो लोग यूज़ करते थे वही लोग अपनी दोस्त या रिस्तेदारों को whatsapp use करने के लिए बोलते थे, क्योकिं यह aap काफी सस्ता औऱ messaging सेवा प्रदान करता यह।

यह ऐप स्टूडेंट के लिए जैसे कि एक वरदान साबित हुआ। व्हाट्सएप, स्टूडेंट्स  के बीच अपनी कॉपी  या स्टडी से रिलेटेड मटेरियल किसी को अदान प्रदान करने का एक सरल और लोकप्रिय माध्यम बन गया। तथा क्लास वाईस ग्रुप बनाकर क्लास के बारे में जानकारी आदान प्रदान किया करते है। जिससे स्टूडेंट्स को एक दूसरे के पास स्स्टडी material भेजने के लिए काफी अच्छा माध्यम मिल गया।

व्हाट्सएप लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। अगर किसी के पास स्मार्टफोन हो और उसके मोबाइल में व्हाट्सएप ना हो ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है।

व्हाट्सएप आज लोगों की एक आदत बन गई है। तो चलिए फिर स्मार्टफोन यूजर्स के बीच लोकप्रिय व्हाट्सएप के बारे में कुछ और रोचक बातें जानते हैं। जैसे व्हाट्सएप क्या है ? व्हाट्सएप फुल फॉर्म क्या है ? Whatsapp new features 2021 ? व्हाट्सएप न्यू अपडेट 2021? Whatsapp update, Whatsapp history, व्हाट्सएप कब लांच हुआ etc ?

Whatsapp new features

 

WhatsApp क्या है ? (Whatsapp meaning in hindi ) 

 

Whatsapp एक फ्री मैसेंजर एप्लीकेशन है जो एंड टू एंड इंक्रिप्टेड इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा प्रदान करता है। इस ऐप के द्वारा यूजर्स एक दूसरे को टेस्ट मैसेजेस,वॉइस मैसेजेस, इमेज, डाक्यूमेंट्स और अन्य चीजें भेज सकते हैं। व्हाट्सएप में वॉइस कॉल्स और वीडियो कॉल्स की सुविधा भी है। व्हाट्सएप में हम ग्रुप वॉइस कॉल और ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

whatsapp को 2009 में ब्रायन एक्टन और जैन कॉम द्वारा बनाया गया। brian acton और jan koum व्हाट्सएप को लांच करने से पहले याहू कंपनी में काम करते थे।

 व्हाट्सएप end to end इंक्रिप्शन फीचर प्रदान करता है जिससे आपके डाटा को कोई थर्ड पर्सन नहीं देख सकता। जिससे यह मैसेजिंग सेवा को सिक्योर बनाते हैं। व्हाट्सएप यूज करना काफी सरल है और यह सस्ता मैसेजिंग ऐप है।

यह लोगों के बीच काफी पॉपुलर app है। लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कॉल करने और वीडियो कॉल करने के लिए भी व्हाट्सएप का यूज करते हैं और व्हाट्सएप स्टेटस के द्वारा लोगों को पता चल जाता है कि उनके दोस्त या रिश्तेदार अभी क्या कर रहे हैं। whatsapp क्या है ?  यह हमने जान लिया है अब हम whatsapp के full फॉर्म और whatsapp feature के बारे में जानते है।

 

Full form of whatsapp

 

अक्सर देखने को मिलता है कि जो भी ऐप है, उनका एक फुल फॉर्म या पूरा नाम होता है। लेकिन व्हाट्सएप का ऐसा कोई स्पेसिफिक फुल फॉर्म नहीं है व्हाट्सएप का नाम व्हाट्सएप के डेवलपर jan koum द्वारा दिया गया है। व्हाट्सएप का नाम एक daily बोलचाल की भाषा “what’s up” से लिया गया है। what’s up का मतलब आप कैसे हो? या आपका क्या हाल-चाल है? और देखा जाए तो व्हाट्सएप में लोग एक दूसरे का हालचाल ही जानते हैं।

 

Whatsapp new features ? Whatsapp hidden features 2021

 

आप सभी जानते ही हैं कि व्हाट्सएप कितना लोकप्रिय है। इनकी लोकप्रियता का कारण है इसके आसान फीचर और simplicity. आप सभी जानते ही होंगे कि व्हाट्सएप में आप टेक्स्ट साइज, फॉन्ट, वॉलपेपर, लैंग्वेज, theme अपने कंफर्ट के हिसाब से चेंज कर सकते हैं। लेकिन whatsapp new update के बाद इसमें कुछ नए फीचर ऐड किए गए हैं जो काफी अच्छे हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ खास feature, whatsapp new features in hindi और whatsapp new features क्या है ?

#1 . Whatsapp Status feature

व्हाट्सएप फीचर्स की बात करें और इसके स्टेटस फीचर्स के बारे में चर्चा ना किया जाए ऐसा कैसे हो सकता है । व्हाट्सएप स्टेटस फीचर व्हाट्सएप के सबसे हाईलाइट feature में से एक है। व्हाट्सएप का नाम what’s – up (आप कैसे हो या आपका हाल-चाल कैसा है ) इसके आधार पर रखा गया था। और व्हाट्सएप का स्टेटस फीचर इस ऐप के नाम को सार्थक बनाता है, क्योंकि स्टेटस वीडियो के द्वारा लोग अपनी फीलिंग और अपने जिंदगी में घटित हो रहे पलों को एक्सप्रेस करते हैं या व्यक्त करते हैं। इससे लोग एक दूसरे का हालचाल जान पाते हैं और लोग जान जाते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।

#2 . Linked devices

पहले व्हाट्सएप में वेब ब्राउज़र नाम का फीचर था। जिसके द्वारा हम व्हाट्सएप को कंप्यूटर में ब्राउज़ कर सकते थे या क्यूआर कोड को स्कैन करके कंप्यूटर में व्हाट्सएप को ऑपरेट कर सकते थे। लेकिन whatsapp new update 2021 के बाद linked devices नाम का फीचर इसमें ऐड किया गया है। जिसके द्वारा आप व्हाट्सएप को कंप्यूटर या लैपटॉप में चला सकते हैं या यूज कर सकते हैं।

लिंक्ड डिवाइस के द्वारा आप व्हाट्सएप  को अपने कंप्यूटर पर चला सकते है जैसे मोबाइल में चलाते हैं। इसके लिए पहले से आपके मोबाइल में व्हाट्सएप रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।

#3. Disappearing message.     

व्हाट्सएप में एक नया फीचर ऐड किया गया है डिसअपीयरिंग मैसेज। आज हम व्हाट्सएप का यूज बहुतायत में करते हैं और हम बहुत सारे पर्सन से और ग्रुप में जुड़े हुए हैं। जिससे आपका चैट सेक्शन मैसेज से भरा पड़ा है। व्हाट्सएप ने इसी समस्या को दूर करने के लिए यह disappearing feature लॉन्च किया है। disappearing फीचर ऑन करने पर आपके चैट सेक्शन से मैसेज 7 दिनों के बाद गायब हो जाएंगे, जिससे आपका चैट सेक्शन lighter और थोड़ा clear हो जाएगा। इस फीचर को आप one-to-one चैट के लिए यूज कर सकते हैं। ग्रुप चैटिंग में केवल एडमिन इस फीचर को यूज कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि कोई important मैसेज है जो गायब हो गया है और आप उस मैसेज को वापस भी ला सकते हैं।

#4. View once feature

व्हाट्सएप द्वारा view once नाम से नया फीचर लॉन्च किया गया है। यदि कोई मैसेज whatsapp view once feature के द्वारा भेजा जाता है तो मैसेज को एक बार ही देखा जा सकता है। रिसीव करने वाला उस मैसेज को सिर्फ एक बार ही देख या पड़ सकता है। इसकी खास बात यह है कि रिसीव करने वाले के द्वारा once view मैसेज को एक बार पढ़ने के बाद रिसीवर के चैट सेक्शन से मैसेज गायब हो जाता हैं।

view once message को रिसीव करने वाले के द्वारा ओपन करने पर send करने वाले को open का आइकन दिखाई देता है जिससे उसे पता चल जाता है कि सामने वाले ने मैसेज देख लिया है। वन्स व्यू (एक बार देखे) मैसेज का use कोई प्राइवेट जानकारी या मोमेंट भेजने के लिए कर सकते हैं।

once view मैसेज रिसीव करने वाले व्यक्ति के मीडिया गैलरी में सेव नहीं होता है और ना ही वह उसे स्टार मार्क कर सकता है। और ना ही उसे शेयर कर सकते हैं। वन्स व्यू मैसेज भी एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड होता है। रिसीव करने वाला व्यक्ति यदि मैसेज 14 दिनों के अंदर नहीं खोलता तो वह मैसेज एक्सपायर हो जाता है और उसे नहीं दिखता है।

अब सवाल आता है कि view once message कैसे भेजे ? Whatsapp 2021 update के बाद मैसेज सेक्शन में एरो आइकॉन के साइड में ‘1’ का आइकॉन दिया होता है। यदि आप once view message,फ़ोटो या वीडियो भेजना चाहते है तो मैसेज टाइप करके या फ़ोटो सेलेक्ट करके ‘1’ आइकॉन पर क्लिक करके once view message भेज सकते हैं। अब आपने जान लिया होगा की whatsapp me view once message kaise bheje.

#5. Enter is send key

व्हाट्सएप्प में enter is send key नाम से Whatsapp new features दिया हुआ है जिसके सहायता से आप कीबोर्ड के enter key को send बटन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फ़ीचर को इनेबल करने के लिये व्हाट्सएप्प के सेटिंग में जाकर enter is send key ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं।

#6 . Dark mode 

Whatsapp ने dark mode जैसा फीचर ऐड किया है। इस फीचर को ऑन करने का फायदा यह है कि जब आप रात के समय whatsapp का use करेंगे तो आपके eye को irritating lights से प्रोटेक्ट करेगा।

#7 . Read receipt

पहले व्हाट्सएप में अगर कोई व्यक्ति आपको मैसेज भेजता था और आपके द्वारा उस मैसेज को देखने या पढ़ने के बाद भेजने वाले व्यक्ति को blue tick के द्वारा पता चल जाता था कि आपने मैसेज पढ़ लिया है या देख लिया है।

व्हाट्सएप न्यू अपडेट के बाद आपको एक नया फीचर दिया गया है, जिसे हम रीड रिसिप्ट के नाम से जानते हैं। रीड रिसिप्ट फीचर का फायदा यह है कि आप जब रीड रिसिप्ट को off करते हैं ( रीड रिसिप्ट पहले से on होता है ) तो आप जब मैसेज पढ़े देख लेते हैं तो मैसेज भेजने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज देखा है या नहीं।

#8 . Delete for everyone

Whatsapp new update 2021 के बाद एक नया फीचर जोड़ा गया है डिलीट फॉर everyone. जब आप कोई मैसेज किसी व्यक्ति या ग्रुप में भेजना चाह रहे हैं और उसकी जगह गलती से किसी दूसरे व्यक्ति या दूसरे ग्रुप में भेज देते हैं तो आप delete for everyone फीचर का यूज करके अपने मोबाइल से और जिसके पास गलती से मैसेज चला गया है उसके मोबाइल से मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

#9 . Change number

व्हाट्सएप के सेटिंग में एक फीचर है चेंज नंबर। जब आप किसी नए फोन या नए नंबर में व्हाट्सएप reinstall करते हैं तो आप इस फीचर के द्वारा अपने अकाउंट इंफॉर्मेशन, groups और सेटिंग को सेव कर सकते हैं। जब आपके द्वारा नए फोन या नए नंबर का यूज़ किया हैं तो आपके अकाउंट इंफॉर्मेशन, ग्रुप और सेटिंग lose नहीं होता हैं।

जब चेंज नंबर पर क्लिक करते हैं तो आपको पहले नंबर, जिस नंबर से आप अभी व्हाट्सएप चला रहे हैं उसे डालने के लिए बोला जाता हैं और साथ ही नीचे न्यू नंबर इंटर करने के लिए कहा जाता है जिसमें आप नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाने वाले हैं।

#10 . Whatsapp payment feature

Whatsapp new update के बाद पेमेंट फीचर ऐड किया गया है जिसके द्वारा आप एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसके बारे में नीचे और जानकारी दी गई है।

#11 . Backup

इस feature के द्वारा आप अपने चैट्स और डेटा का backup ले सकते है।

#12. Starred message

यह feature व्हाट्सएप का एक ऐसा फीचर है जिसके बारे में लोग ज्यादा जानते नहीं या ज्यादा बात नहीं करते हैं। इस फीचर के द्वारा आप किसी चैट टेक्स्ट या मैसेज को अलग से सेव कर सकते है या फेवरेट लिस्ट में डाल सकते हैं। जिस मैसेज को starred मैसेज में सेव करना है उस मैसेज पर टच करके थोड़ी देर होल्ड करने पर ऊपर दिए गए स्टार आइकन आता है। star icon पर टच करके मैसेज सेव कर सकते है या फ़ेवरेट लिस्ट में ऐड कर सकते हैं।

इस फीचर का use ऐसे मैसेज को सेव करने के लिए कर सकते है जो मैसेज काम के हो । इस फीचर का यह फायदा है कि किसी इम्पोर्टेन्ट मैसेज को देखने के लिए पूरे चैट सेक्शन में ढूढना नहीं पड़ता है।

#13 . who can see my personal info

व्हाट्सएप में who can see my personal info के नाम से एक फीचर है जिसमें आप सेट कर सकते हैं कि आपका प्रोफाइल, स्टेटस, मोबाइल नंबर कौन देख सकता है। जब आप व्हाट्सएप यूज करके बंद कर देते हैं तो दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में लास्ट सीन दिखाई देता है जिससे उस व्यक्ति को पता चल जाता है कि आपने कितने समय पर व्हाट्सएप बंद किया है ।

इस फीचर के द्वारा आप लास्ट सीन को अपने हिसाब से सेटअप कर सकते हैं। इस फीचर के द्वारा आप अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन को सेट कर सकते हैं कि किसके द्वारा आपके पर्सनल इनफार्मेशन को देखा जा सकता है। चाहे तो आप अपने personal डाटा को सभी के लिए hide भी कर सकते है।

#14. Whatsapp QR code

अगर आप किसी whatsapp use करने वाले व्यक्ति का नंबर अपने मोबाइल में सेव करना चाहते हैं तो QR कोड फीचर के द्वारा आप व्हाट्सऐप यूज़ करने वाले किसी व्यक्ति को direct अपने contact लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। सामने वाले व्यक्ति के whatsapp QR कोड को अपने whatsapp से स्कैन करके डायरेक्ट अपने contact list में उनका नंबर save कर सकते हैं। 

#15. Whatsapp Live location

जब हम कहीं बाहर घूमने जाते हैं और यदि अपने किसी दोस्त या रिश्तेदारों के पास उनके एड्रेस पर पहले कभी नहीं गए है तो उसे ढूंढने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन व्हाट्सएप में एक नया फीचर ऐड किया गया है जो आपकी इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए काम आएगा।

आप अपने डिवाइस में लाइव लोकेशन ऑन करके whatsapp के जरिये किसी दूसरे व्यक्ति के पास अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। साथ ही लाइव लोकेशन के टाइम को भी सेट कर सकते हैं कि यह कब तक दिखेगा।

#16. End to end encryption feature

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को end to end encryption  की सुविधा प्रदान करता है जिससे आपके द्वारा जो भी मैसेज,कॉल, वीडियो कॉल किया जाता है सभी end to end इंक्रिप्टेड हो जाते हैं जिससे आपके द्वारा किये गए कम्युनिकेशन को सिक्योरिटी मिल जाती है।

 एन्ड टू एन्ड इंक्रिप्शन से तात्पर्य है कि जब आप कोई मैसेज दूसरे व्यक्ति को भेजते हैं तो वह मैसेज एक कोड के फॉर्म में बदल जाता है उसके बाद receive करने वाले के मोबाइल में जाने पर यह कोड फिर से मैसेज के रूप में बदल दिया जाता है जिससे कोई थर्ड पार्टी आपके मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। क्योंकि यह कोड के रूप में होता है।

अब आप जान चुके होंगे कि WhatsApp  new features, whatsapp feature 2021 या whatsapp best feature क्या है ? आगे हम whatsapp payment feature या whatsapp से पेमेंट कैसे करें ? इसके बारे में जानेंगे।

 

Whatsapp payment feature in india(Whatsapp new features)

( Whatsapp Pay in india )Whatsapp payment feature)

 

व्हाट्सएप ने WhatsApp new update 2021 के बाद whatsapp payment feature add किया है। जिसके द्वारा एक दूसरे को पैसों का आदान प्रदान किया जा सकता है। शुरुआत में इसे चैट पेमेंट के रूप में लांच किया गया था जिसमें आप अपने कांटेक्ट में से किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते थे।

चूंकि भारत की डिजिटल पेमेंट पॉलिसी यूपीआई पर आधारित है इसलिए यह भी यूपीआई के आधार पर पेमेंट फीचर प्रदान करती हैं। अब आप इसके द्वारा अपने कांटेक्ट के अलावा दूसरे लोगों को भी यूपीआई आईडी या क्यूआर कोड स्कैनिंग के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पेमेंट मेथड एक्टिवेट करने के लिए व्हाट्सएप के ऊपर दिए गए 3 डॉट्स पर टच करें ,उसके बाद सेटिंग में टच करने के बाद पेमेंट पर क्लिक करें ,इसके बाद ऐड add new account पर टच करें।

इसके बाद पेमेंट सिस्टम और प्राइवेसी पॉलिसी को accept करने के लिए कहा जाएगा, उसके बाद accept and continue ऑप्शन पर टच करते हैं।

उसके बाद बैंक की लिस्ट आ जाएगी जिसमे आप अपने बैंक का नाम सेलेक्ट कर लीजिए।

बैंक का नाम सिलेक्ट करने के बाद वेरीफिकेशन के लिए verify via sms पर क्लिक करे ,फिर Allow के बटन पर क्लिक करते हैं। यदि आपने पहले फोन कॉल मैनेज करने की परमिशन व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाते समय allow कर दिया था तो allow का ऑप्शन नहीं आएगा।

 वेरिफिकेशन के बाद नया पेज आएगा जिसमें आपका बैंक अकाउंट नंबर डालने के लिए बोला जाएगा। बैंक अकाउंट डालने के बाद done पर क्लिक करते हैं और आपका व्हाट्सएप पेमेंट एक्टिवेट हो जाता है।

पहले जब आप व्हाट्सएप के द्वारा किसी व्यक्ति को पेमेंट करते थे या पैसे ट्रांसफर करते थे तो वेरिफिकेशन के लिए आपके डेबिट कार्ड के लास्ट 6 डिजिट और डेबिट कार्ड के एक्सपायर डेट की आवश्यकता होती थी। व्हाट्सएप पेमेंट भी पेटीएम और फोनपे की तरह Bhim UPI पर आधारित है। और अब आप जब व्हाट्सएप में पेमेंट करेंगे तो वेरीफाई के लिए यूपीआई पिन का उपयोग कर सकते है । अगर आपने पहले से दूसरे पेमेंट एप्लीकेशन के लिए यूपीआई पिन सेट कर लिया है तो दोबारा अलग से यूपीआई पिन जनरेट करने की आवश्यकता नहीं होती है। एक UPI पिन भारत में सभी पेमेंट एप्स के लिए पेमेंट करते समय वेरिफिकेशन के लिए यूज होता है।

व्हाट्सएप से पेमेंट करना काफी आसान है। हमने जाना कि whatsapp payment feature यूज़ कैसे करेwhatsapp payment method कैसे एक्टिवेट करें। और आगे हम जानेंगे कि whatsapp safe है या नही ? व्हाट्सएप्प का मालिक  और सीईओ कौन है ? या whatsapp का फाउंडर कौन है ?

History of whatsapp in hindi( whatsapp history)

History of whatsapp

आप सभी व्हाट्सएप की हिस्ट्री और इसके बनने के पीछे की कहानी जानने के लिए जरूर उत्सुक होंगे तो चलिए जानते हैं whatsapp histry.

जैन कॉम और ब्रायन एक्टन द्वारा 2009 में व्हाट्सएप बनाया गया इसके पहले jan koum और brian acton याहू में एंप्लॉई के रूप में कार्य करते थे इन दोनों ने फेसबुक में नौकरी के लिए अप्लाई भी किया था लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। जैन कॉम और ब्रायन एक्टन याहू कंपनी छोड़ चुके हैं।

जनवरी 2009 में जैन कॉम ने आईफोन लिया। उसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि इस ऐप इंडस्ट्री में काफी ज्यादा संभावनाएं या पोटेंशियल हैं। उस समय जैन कॉम जब जिम जाते थे तो जिम के पॉलिसी के अनुसार जिम के अंदर फोन यूज करना allow नहीं था। इससे जैन कॉम important कॉल मिस कर जाते थे। उस समय ऐसा कोई सरल मैसेजिंग ऐप नहीं था जो उनके प्रॉब्लम को सुलझा सके। इस app इंडस्ट्री में संभावनाओं और जिम में फोन कॉल्स मिस होने की समस्या ने जैन कॉम के मन में एक नए idea को जन्म दिया जिसे हम व्हाट्सएप के नाम से जानते हैं। 

जैन कॉम ने अपने इस मैसेजिंग आइडिया को  ब्रायन एक्टन के साथ शेयर किया। फिर दोनों जैन कॉम के फ्रेंड alex fishman के पास चले गए और उससे इस मैसेजिंग ऐप के बारे में चर्चा किया। alex fishman, जैन कॉम और ब्रायन एक्टन को russian डेवलपर igor slomennikov से मिलवाया।जिनके सहयोग से जैनकॉम और ब्रायन एक्टन ने व्हाट्सएप को बनाया।

 जैन कॉम ने इस ऐप को व्हाट्सएप नाम सुझाया और फिर इसे यही नाम दे दिया गया। इसके बाद उन्होंने 24 फरवरी 2009 को whatsapp inc. के नाम से कैलिफोर्निया में कंपनी शुरू की। 

व्हाट्सएप का जो शुरुआती वर्जन था वह ठीक से काम नहीं कर पा रहा था या क्रैश हो रहा था। इसके बाद जैन कॉम इस ऐप को छोड़ने के बारे में सोचने लगा तथा साथ ही दूसरी जॉब ढूंढने के बारे में सोचने लगा। फिर एक्टन ने उनका हौसला बढ़ाया तथा कुछ महीने और इस ऐप पर काम करने का मन बनाया। 

जून 2009 में एप्पल ने एक push एप्लीकेशन लॉन्च किया। कॉम ने भी अपने ऐप में नोटिफाई देने के लिए एक notification फीचर ऐड किया। उसके बाद व्हाट्सएप का अगला वर्जन रिलीज करने के बाद इसके यूजर में काफी बढ़ोतरी हुई।

नवंबर 2009 में व्हाट्सएप ने एप स्टोर में आईफोन के लिए बीटा वर्जन लांच किया और अगस्त 2010 में व्हाट्सएप ने एंड्राइड वर्जन निकाला। 2011 में व्हाट्सएप U. S. में एप स्टोर में टॉप 20 एप लिस्ट में शामिल हो गया और 2013 में इसके 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स हो गए। व्हाट्सएप इतनी तेजी से पॉपुलर होने का कारण यह था कि यह बहुत ही सरल और यूजर्स फ्रेंडली ऐप था। 

2013 में व्हाट्सएप की वैल्यू 1.5 मिलियन डॉलर आंकी गई। व्हाट्सएप के वैल्यू और पॉपुलरटी को देखकर फेसबुक ने खरीदना चाहा। जैन कॉम और ब्रायन एक्टन ने पहले फेसबुक के पास नौकरी के लिए अप्लाई किया था तब फेसबुक ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था। वही फेसबुक उनके द्वारा बनाए गए व्हाट्सएप को खरीदने की कोशिश कर रहा था।

 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डालर में खरीद लिया। उस समय यह किसी कंपनी द्वारा सबसे बड़ा अधिग्रहण था। 

फेसबुक के अधिग्रहण के बाद अगस्त 2014 में व्हाट्सएप वैश्विक रूप से सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग एप के रूप में उभरा और इसके यूजर्स की संख्या 600 मिलियन से पार हो गई। मार्च-अप्रैल 2015 में व्हाट्सएप में वॉइस कॉल्स की सुविधा प्रदान की गई।

व्हाट्सएप में पहले इसे यूज करने के लिए साल में 1 $ चार्ज लगता था और इसमें ad भी दिखाया जाता था। लेकिन जनवरी 2016 में इसे हटा दिया गया। नवंबर 2016 के बाद व्हाट्सएप में दो यूजर्स के बीच वीडियो कॉल फीचर introduce किया। 

सितंबर 2017 में व्हाट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन द्वारा यह कंपनी छोड़ दी गई और एक नई नॉनप्रॉफिट ग्रुप सिग्नल फाउंडेशन स्टार्ट किया। इसके बाद अप्रैल 2018 में व्हाट्सएप के को-फाउंडर और सीईओ जैन कॉम ने कंपनी छोड़ दी। इसके बाद फेसबुक ने व्हाट्सएप के सीईओ chris daniels को बना दिया। इसके बाद सितंबर 2018 में व्हाट्सएप में ग्रुप ऑडियो और group video call फीचर add किया।

 जनवरी 2021 में व्हाट्सएप ने न्यू प्राइवेसी पॉलिसी अनाउंस किया है जिसमें यूज़र को फोर्स किया गया था कि अगर वह इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेगा तो  वह 8 फरवरी 2021 के बाद व्हाट्सएप यूज नहीं कर पाएगा। जिसमे कहा गया था कि इस नई प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार व्हाट्सएप यूजर के डाटा को अपनी पैरंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर कर सकता है। इसके बाद व्हाट्सएप की काफी आलोचना हुई तो whatsapp ने इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई 2021 तक टाल दिया था। व्हाट्सएप ने whatsapp new update के बाद इसमें कुछ नए फीचर add कर दिए गए हैं।और साथ ही whatsapp payment feature भी लॉन्च किया गया।

Whatsapp sticker feature 

व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफार्म पर यूजर के बीच संवाद को interesting बनाने के लिए एक नया फीचर ऐड किया है जिसे हम Whatsapp sticker कहते हैं। यह स्टिकर फीचर लोगों के बीच संवाद को मजेदार बनाने के लिए काफी मददगार साबित हो रहा हैं। एक ही स्टिकर के माध्यम से लोग अपने भावों ,विचारों को funny, एजुकेशनल या यूनिवर्सल रूप से प्रकट कर सकते हैं। व्हाट्सएप स्टीकर फीचर लोगों के बीच पॉपुलर होने लगा है।

Whatsapp Chat History backup

आपके व्हाट्सएप चैट्स का ऑटोमेटिकली backup हो जाता है जो आपके फोन में सेव रहता है। यदि आप अपने फोन से व्हाट्सएप को uninstall करते हैं और आप चाहते हैं कि आपका कोई डेटा या मैसेज खोये ना तो आप चैट्स का बैकअप ले सकते हैं।

Whatsapp chat history का backup कैसे ले?( how to restore whatsapp chat )

Whatsapp chat history का बैकअप लेने के लिए अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन कर लीजिए। फिर ऊपर राइट साइड में दिए गए 3 dots पर क्लिक कीजिए। उसके बाद सेटिंग ऑप्शन में टच करने पर आपको chat ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर टच करना है। इसके बाद chat backup option पर टच करना है। फिर इसके बाद backup पर टच करके आप अपने चैट का बैकअप ले सकते हैं।

kya Whatsapp safe है? Is whatsapp safe?

 

Whatsapp new update 2021 आने के बाद लोग यही सवाल पूछ रहे हैं कि क्या व्हाट्सएप safe हैं? व्हाट्सएप द्वारा नए अपडेट में कहां गया था कि व्हाट्सएप यूजर के डाटा को अपने पेरेंट्स कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर कर सकता है, लेकिन उनका कहना था कि सिर्फ एडवरटाइजमेंट पर्पस के लिए यूजर डाटा को शेयर किया जाएगा। 

अगर देखा जाए तो गूगल भी आपके search या data को एनालिसिस करता है। और उसके अनुसार आपको गूगल में या यूट्यूब में Ads दिखाया जाता है। बहुत से ऐप्स आपके डेटा को analysis करते हैं या आपके behaviour को analysis करते हैं।

तभी तो आप किसी चीज को किसी जगह देखते हैं और उससे रिलेटेड Ad किसी दूसरी जगह पर देखने को मिल जाता है। इसी तरह व्हाट्सएप भी advertisement purpose के लिए आपके data अपनी पैरेंट कंपनी के साथ शेयर करने की बात कह रही है। व्हाट्सएप द्वारा कहा है कि वह GDPR ( जनरल डाटा प्रोटक्शन रेगुलेशन ) का उल्लंघन नहीं करेंगे। 

व्हाट्सएप end to end encryption की सिक्योरिटी भी प्रोवाइड करती है जिससे कोई थर्ड पार्टी आपके data को पढ़ नहीं सकता। अगर बात करें सेफ्टी की तो किसी भी देश की सरकार इन एप्स पर नजर बनाये रखता है या उसके privacy policy या security को लेकर सजग रहता है।

अगर सरकार को लगता है की कोई ऐप देश की डिजीटल पालिसी और सिक्योरिटी पॉलिसी का उल्लंघन कर रही है तो सरकार इस पर एक्शन जरूर लेती है । व्हाट्सएप के न्यू अपडेट आने पर लोगों ने सिर्फ नाराजगी जताई लेकिन किसी ने व्हाट्सएप को छोड़ा नहीं है क्योकि whatsapp लोगों की आदतों में शामिल हो गया है।

Whatsapp payment safe hai ? ( क्या whatsapp payment safe है in hindi)

 

व्हाट्सएप्प द्वारा Whatsapp new features , whatsapp payment feature लांच करने के बाद लोगो के मन मे सवाल है कि क्या whatsapp payment safe है ? Is Whatsapp payment safe ? 

अगर भारत की डिजिटल पेमेंट पॉलिसी की बात करें तो भारत में कोई भी पेमेंट एप भीम यूपीआई के द्वारा डिजिटल पेमेंट की सुविधा को दे सकता है। bhim upi को npci मैनेज या देखरेख करती हैं। 

व्हाट्सएप पेमेंट भी भीम यूपीआई पर आधारित है और भारत सरकार द्वारा approval मिलने के बाद व्हाट्सएप ने भारत में यूपीआई द्वारा पेमेंट फीचर को ऐड किया है। इसमें भी हम फोनपे, पेटीएम, गूगल पे की तरह कांटेक्ट या यूपीआई पिन या क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं। उम्मीद है की आपको पता चल गया होगा कि whatsapp payment safe है या नहीं। या is whatsapp payment safe in india?

 

Whatsapp download या whatsapp new update download ( whatsapp update 2021 download )

 

अगर आप व्हाट्सएप या Whatsapp new update download करना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर में व्हाट्सएप सर्च करके व्हाट्सएप को डाउनलोड या update कर सकते हैं अगर आप व्हाट्सएप पहले से यूज कर रहे हैं तो व्हाट्सएप में अपडेट का ऑप्शन आता है उस पर क्लिक करने पर डायरेक्ट आपको प्ले स्टोर में ले जाता है और आप update के बटन पर क्लिक करके whatsapp update कर सकते हैं। इस तरह आप Whatsapp update 2021 apk download कर सकते है। वर्तमान में प्ले स्टोर में व्हाट्सएप डाउनलोडर की संख्या 5 बिलियन से अधिक है।

Whatsapp for jiophone on kaios

 

Whtsapp द्वारा जिओ फ़ोन के लिए whatsapp का नया संस्करण लांच कर दिया है। जो लोग जियोफोन या kaiOS चला रहे हैं वो भी अब whatsapp को use कर सकते हैं। जिओ फ़ोन या kaios यूजर भी व्हाट्सएप्प के द्वारा अपने दोस्तों या रिस्तेदारों से कनेक्ट हो सकते हैं। जियोफोन में भी account बनाने या रजिस्टर करने के लिए फ़ोन नंबर की ही आवश्यकता होती है। जिओ फ़ोन यूजर whatsapp को jiophone Appstore में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Whatsapp keyboard कैसे चेंज करें ? (How to change whatsapp keyboard language )

 

व्हाट्सएप कीबोर्ड या whatsapp keyboard language change करने के लिए आपको अपने मोबाइल में google indic keyboard download करना होगा।इस कीबोर्ड को install करने के बाद इस keyboard को ओपन कर लीजिए और इसमें hindi english वाला कीबोर्ड सेट कर लीजिए। इनपुट मेथड सेट करने के बाद आप व्हाट्सएप्प में हिंदी में टाइप करना चाहते है तो कीबोर्ड मे स्पेस बटन के साइड में दिए गए ग्लोब आइकॉन को क्लिक करे। क्लिक करने पर हिंदी कीबोर्ड इनेबल हो जाएगा। अगर वापस english में टाइप करने चाहते हैं तो फिर से ग्लोब आइकॉन को एक बार क्लिक करे।इस तरह आप whatsapp कीबोर्ड लैंग्वेज change कर सकते हैं।

Whatsapp group voice calls limit

Whatsapp group video calls limit

 

व्हाट्सएप में पहले एक समय में चार लोग ग्रुप वॉइस कॉल कर सकते थे और चार लोग ग्रुप वीडियो कॉल्स कर सकते थे। लेकिन जुलाई 2021 में Whatsapp new update के बाद इसकी लिमिट बढ़ा दी गई है। अब व्हाट्सएप में एक समय में 8 लोग group voice calls कर सकते हैं और 8 लोग group video calls कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

 

वर्तमान में whatsapp सबसे अधिक पॉपुलर messaging app में से एक है। लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स द्वारा व्हाट्सएप का उपयोग किया जा रहा है। whatsapp new sticker feature चैटिंग को और भी इंटरेस्टिंग बना रहे हैं। आज whatsapp लोगो का आदत बन चुका है। आपने इस पोस्ट में जाना की Whatsapp new features क्या है ? व्हाट्सएप क्या है ? या whatsapp histry,  Whatsapp payment feature क्या है ?Whatsapp owner कौन है ? आपको या यह पोस्ट whatsapp new features 2021,hidden feature of whatsapp या whatsapp new update  2021 अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर जरूर कीजिए।

FAQ

Whatsapp status feature कब लांच हुआ?

फरवरी, 2017 में

Whatsapp founder या whatsapp का संस्थापक कौन है ? या whatsapp का जनक कौन है ?

Whatsapp को 2009 में jan koum और brian acton ने मिलकर बनाया था। इसलिये whatsapp के founder या संस्थापक jan koum और brian acton है।

Whatsapp का मालिक कौन है ? ( who is owner of whatsapp )

व्हाट्सएप को जैन काम और ब्रायन एक्टन ने बनाया था और वही whatsapp owner थे। लेकिन 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीद लिया। वर्तमान में व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग ( facebook ) हैं।

Whatsapp किस देश का है ? या whatsapp किस देश की कंपनी है ?

Jan koum और brian acton ने whatsapp की शुरुआत अमेरिका के कैलिफोर्निया में की थी। अभी व्हाट्सएप्प फेसबुक कंपनी के अधिकृत है जो एक अमेरिकन कंपनी है। अर्थात whatsapp अमेरिका की कंपनी है।

वर्तमान में Whatsapp CEO कौन है ?

अप्रैल 2018 के पहले whatsapp के CEO जान koum थे। 2018 में jan koum के व्हाट्सएप्प छोड़ने के बाद chris daniels को whatsapp का सीईओ बनाया गया। march 2019 में will cathcart को whatsapp का CEO बनाया गया। वर्तमान में व्हाट्सएप्प के सीईओ विल कैथकार्ट है।

Whatsapp group voice calls limit कितनी है ?

व्हाट्सएप्प ग्रुप वॉइस कॉल लिमिट 8 है।

Whatsapp group video calls limit कितनी है?

व्हाट्सएप्प ग्रुप वीडियो कॉल लिमिट 8 है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top