Super app क्या है ? Tata super app क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में.

Super app kya hai ? Super app में क्या फैसिलिटी होगी ? Best super app

 

आज के इस लेख में हम जानेंगें कि Super app क्या है। तो चलिए discuss करते हैं Super app क्या है।आज लोग डिजिटल दुनिया की ओर तेजी से आगे बढ़ रहें है। जैसे-जैसे स्मार्टफोन यूजर और इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे ऐप की संख्या भी बढ़ रही है। लोग आज छोटे चीजों से लेकर बड़े-बड़े चीजों को online शॉपिंग करके खरीद रहे हैं। डिजीटल युग में लोगों के पास ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट, चैटिंग, इंटरटेनमेंट के लिए बहुत सारे अलग-अलग एप्स मौजूद है।

बीते कुछ सालों में लोग प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन खरीददारी में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। लोगों के अलग-अलग डिजीटली सेवाओं के लिए अलग-अलग ऐप्स मौजूद हैं। अलग-अलग कार्य के लिए बहुत सारे ऐप के यूज़ से स्मार्टफोन एप्लीकेशन से भर चुका है। कभी-कभी लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि क्या ऐसा नहीं हो सकता कि शॉपिंग, पेमेंट, चैटिंग, एंटरटेनमेंट यह सभी एक जगह उपलब्ध हो जाये। लोगों की इन्हीं प्रॉब्लम को solve करने के लिए लाया गया है super app.

सुपर ऐप को All-in-one कहा जा सकता हैं अर्थात सभी सुविधाएं एक जगह। डिजीटल मार्केट में अभी कुछ ऐप है जो सुपर ऐप की तरह multi service प्रोवाइड कर रहे हैं लेकिन सुपर ऐप्स सुर्खियों में तब आया, जब टाटा ग्रुप द्वारा सुपर ऐप लॉन्च करने की बात कही गई। इसके बाद लोगों के मन में सवाल उठने लगा कि यह Super app क्या है ? Tata super app क्या है ?Super app कैसा है ? तो चलिए जानते हैं कि Super app क्या है ?

super app kya hai

 

Super app review

 

Super app क्या है ? ( What is super app in hindi )

 

कुछ समय पहले चर्चा शुरू हुई थी कि Super app क्या है ? तो चलिए जानते हैं कि Super app क्या है ? Super app से तात्पर्य एक ऐसे ऐप से है जो multiple कार्य करे। सुपर ऐप एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म है जो यूज़र्स को एक से अधिक सेवाएं उपलब्ध कराती है। जहाँ लोग अपनी सारी जरूरत की चीजें ख़रीद सकते है, यही से payment भी कर सकते हैं, साथ ही chating कर सकते है और सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते हैं। इसे all in one app भी कह सकते है क्योंकि यह एक ही डिजिटल प्लेटफार्म पर बहुत सारी products और सर्विसेज प्रदान करती है। 

मुख्यतः लोगों को अलग अलग कार्य के लिए अलग अलग ऐप्स यूज़ करने पड़ते है। लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए, पेमेंट के लिए, चैटिंग के लिए और भी दूसरे कार्यों के लिए अलग अलग ऐप यूज़ करना पड़ता है जिससे उसका स्मार्टफोन और डेस्कटॉप ऐप्स से भरा पड़ा है। लेकिन सुपर ऐप ये सारी फैसिलिटी एक जगह प्रोवाइड करेगी।

सुपर ऐप शब्द का चर्चा सबसे पहले ब्लैकबेरी के founder माइक लैजारिडिस ने 2010 में किया था। उसने भविष्य के संभावनाओं को परख किया था।

एक तरह से सुपर ऐप सुपर मार्केट जैसा होगा। सुपर मार्केट में हम अपनी जरूरत की चीजें face to face खरीदते है व पेमेंट करते है और सुपर ऐप में हम ऑनलाइन खरीददारी करते हैं व पेमेंट करते है। यह भी कहा जा सकता है कि super app सुपर मार्केट से एक कदम आगे होगा। 

अभी डिजीटल मार्केट में कुछ ऐसे ऐप भी हैं जो यूजर को एक से अधिक सेवाएं प्रोवाइड कर रही है जैसे paytm, phonepay , अमेजॉन. इन ऐप्स को भी सुपर ऐप कहा जा सकता है क्योंकि ये ऐप भी multiple फैसिलिटी प्रोवाइड कर रहे हैं। हमने ये तो जान लिया कि Super app क्या है ? हम अब हम जानेंगे कि Super app feature क्या है ? या Super app में क्या फैसिलिटी है? साथ ही जानेंगें की Tata super app kya hai hindi me.

Super app क्या है ? ( What is super app in hindi )

सुपर ऐप एक ऐसा डिजिटल शॉप है या डिजिटल platform है जो विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज प्रोवाइड करते हैं। जैसे की नाम से ही स्पष्ट है Super app यानि ऐसा ऐप जो सुपर फैसिलिटी प्रोवाइड करे। चूँकि सुपर ऐप को multiple purpose के लिए बनाया गया है इसलिए इसमें बहुत सारी फैसिलिटी होगी। सुपर ऐप से हम मोबाइल रिचार्ज, electricity ,ऐरोप्लेन टिकट बुकिंग ,रेलवे टिकट बुकिंग, bill payment, cabs बुकिंग, फ़ूड ordering, ऑनलाइन shoaping, DTH रिचार्ज, money transfer , चैटिंग और भी बहुत सारी चीजें कर सकते हैं। 

साथ ही इसमें insurance पालिसी खरीद सकते हैं ,मेडिसिन खरीद सकते हैं, voice calling, video calling कर सकते हैं, text messages भेज सकते है। जैसे जैसे सुपर app सर्विस प्रोवाइडर के बीच competition बढेगा, वैसे वैसे सुपर ऐप में सुविधाएं भी बढ़ेगी। भविष्य में सुपर ऐप में entertainment की सुविधा भी देखने को मिल सकती है।

Tata super app क्या है?( What is tata super app in hindi )

 

ई-कॉमर्स बाजार में कन्ज्यूमर की बढ़ोतरी को देखते हुए tata group ने भी ई-कॉमर्स बाजार में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए सुपर ऐप की घोषणा कर दी है। जैसे ही टाटा ग्रुप द्वारा घोषणा की गई कि वह एक Super app लाने जा रही है उसके बाद लोगों में यह जानने की उत्सुकता बढ़ गई कि Tata super app क्या है ?

Tata sons के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने इंटरव्यू में बताया कि टाटा ग्रुप भी एक सुपर ऐप पर काम कर रही है। टाटा ग्रुप अपने विभिन्न प्रोडक्ट्स और services को सुपर ऐप के जरिये एक जगह पर उपलब्ध कराने जा रही है। वर्तमान में टाटा समूह की भारत में करोड़ों कंजूमर है।

 लोगों की ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल प्लेटफार्म में रुचि को देखते हुए टाटा भी अपने सभी प्रोडक्टस और सर्विस को एक ही डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने की तैयारी कर रहा है। Tata super app में tata ग्रॉसरी, फैशन कंज्यूमर, इलेक्ट्रॉनिक, एजुकेशन ,कपड़ो के ब्रांड वेस्टसाइड, ट्रेंट, इन्फिनिटी रिटेल, नमक, चाय और मसाले बनाने वाली टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, घड़ी और गहने बनाने वाली टाइटन , इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली वोल्टास, टाटा कैपिटल, टाटा एसेट मैनेजमेंट शामिल हो सकता है।साथ ही इसमें टाटा ग्रुप की टाटा क्लिक , स्टारबॉक्स, क्रोमा, स्टार बाजार , टाटा सम्पन्न, विस्तारा, तनिष्क जारा, टाटा स्काई, टाटा होटल्स को भी जोड़ा जा सकता है। टाटा सुपर app में मेडिसिन प्रोवाइडिंग सर्विस 1MG को भी शामिल किया जा सकता है।

टाटा ग्रुप ने कुछ समय पहले अपनी एक नई एंटिटी टाटा डीजल विकसित की है। हो सकता है कि सुपर ऐप इसी के द्वारा डिवेलप किया जा रहा हो। सुपरऐप दिसंबर के अंत तक या 2022 के शुरुआत में लॉन्च हो सकता है। टाटा इस सुपर ऐप के द्वारा अमेजॉन, जिओमार्ट फ्लिपकार्ट को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। 

Tata super app launch date

 

अगर बात करे, Tata super app launch कब होगा, तो टाटा ग्रुप द्वारा अभी इसके बारे में कोई खास जानकारी नही दी गयी है। लेकिन इस साल के दिसंबर के अंत तक या 2022 के शुरुआत में टाटा सुपर ऐप लॉन्च कर सकती है।

Super app की शुरुआत कब हुई?

 

सुपर ऐप शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले ब्लैकबेरी के founder माइक लैजारिडिस ने 2010 में की थी। wechat जो कि एक china की app है, को शुरुआती सुपर ऐप कहा जा सकता है। wechat की शुरुआत एक messaging ऐप weixin के रूप में हुई थी। जिसे 2011 में लांच किया गया था। 2012 तक जब इसके 100 million से अधिक यूजर हो गए तो इसे अंतरास्ट्रीय बाजार में wechat के नाम से ब्रांडिंग की गई। धीरे-धीरे wechat में voice calling, video कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा दी गई। और बाद में e-commerce बाजार के रूप में भी विकसित किया, जिसमे विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज शामिल थे। इसके साथ इसमे पेमेंट सिस्टम को भी add कर दिया गया। इस तरह wechat एक सुपर ऐप के रूप में उभरा।

 चीन की अलीपे कंपनी भी इसी तरह का एक सुपर app है जो e-commerce प्रोडक्ट्स, पेमेंट्स और बहुत सारी services प्रोवाइड करती है। अमेजान, फ्लिपकार्ट भी एक सुपर ऐप है । ये कंपनिया भी अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक, फ़ूड, फैसन प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, DTH रिचार्ज,मोबाइल रिचार्ज जैसे विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विस प्रोवाइड करती है। हमने ये जान लिया कि Super app कब शुरू हुआ। अब हम ये जानते है कि भारत मे कौन कौन से super app है।

Super app in india

 

भारत मे अभी किसी भी ऐप को specially super app के रूप में लांच नही किया गया है। लेकिन कुछ ऐप्स को धीरे धीरे सुपर ऐप के रूप में विकसित किया गया। भारत के सुपर ऐप की बात करे तो paytm, phonepay , जिओमार्ट जैसे सुपर ऐप है जो एक ही प्लेटफार्म पर विभिन्न प्रोडक्ट और सर्विसेज प्रोवाइड करते हैं।

Paytm भी सुपर ऐप के competition में किसी से पीछे नही है। paytm भी बहुत सारे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज प्रोवाइड कर रहा है। साथ ही नए नए प्रोडक्ट्स और सर्विस add करते जा रहा है। paytm आज अपने प्लेटफार्म पर शॉपिंग, बैंकिंग, कंज्यूमर फाइनेंस, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, कैब बुकिंग, गेम्स, हवाई और रेलवे बुकिंग, मोबाइल रिचार्ज, DTH recharge, insurance, investment जैसे फैसिलिटी और सर्विसेज प्रोवाइड कर रहे है।

Phonepe भी एक सुपर ऐप है। इसमें भी विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स और सेवाएं मौजूद है। phonepe electricity bill पेमेंट, केबल tv, रेंट किराया, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, कार, बाइक, हेल्थ और life insurance, ओला कैब, रेलवे-हवाई टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, गैस बुकिंग ,शॉपिंग, गैस बुकिंग, रेड बस, स्विगी, इन्वेस्टमेंट जैसी बहुत सारी सर्विसेज प्रोवाइड करती है।

Jio mart भी एक सुपर ऐप है। यह भी ग्रासरी, शॉपिंग, टिकट बुकिंग, कंटेंट स्ट्रीमिंग, पेमेंटस और भी बहुत सारे प्रोडक्ट्स इस app में प्रोवाइड कराती है।

Super app download ( Tata super app download )

 

बहुत से लोगों के मन मे यह सवाल होगा कि Super app कैसे download करे ? या Tata Super app कैसे download करे ? दरअसल सुपर ऐप कोई ऐसा ऐप नही है जिसके डाउनलोड के लिए कोई अलग व्यवस्था की जाएगी बल्कि यह भी, हम नार्मल जो ऐप्स यूज़ करते हैं वैसा ही app यह भी है। बस इनके multiple प्रोडक्ट्स और सर्विसेज मुहैया कराने के कारण इसे सुपर ऐप का नाम दे दिया गया है। सुपर ऐप को हम जैसे दूसरे app को डाउनलोड करते हैं वैसे ही इसे भी play store या app store से डाउनलोड कर सकते हैं। tata super app अभी तक लांच नही हुआ है। इसके लांच होने के बाद इसे भी play store और app store से download कर सकते हैं।

best super app

 

भारत में अभी कुछ super app है जो विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स और फैसिलिटी प्रोवाइड कर रहे हैं, जैसे paytm, phonepay , jiomart, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट। इनमें से best सुपर ऐप की बात करे तो ये सभी app अच्छी फैसिलिटी प्रोवाइड कर रहे हैं और लोगों के बीच लोकप्रिय है। लेकिन इन सभी सुपर app में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी हुई है।

निष्कर्ष

 

हमने इस पोस्ट में जाना कि Super app क्या है ? या Super app क्या होता है ? Tata super app kya hai ? Super app में क्या फैसिलिटी होगी ? या Super app में क्या feature होता है ? और भी बहुत कुछ।

आज जैसे जैसे स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ रही है वैसे वैसे ऐप्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। लोगों के मोबाइल अनेक प्रकार के ऐप्स से भर चुके हैं। इसलिए उनकी सोच है कि काश अलग अलग कार्यो के किये अलग अलग ऐप्स की जगह एक app में ही सारी फैसिलिटी मिल जाये। और लोगों की इन्ही परेशानियों को दूर करता है यह सुपर ऐप, क्योंकि यह अलग-अलग कार्यों के लिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सारी सुविधाएं provide करती है। 

अभी super app की शुरुआत है भविष्य में जैसे जैसे super app की डिमांड बढ़ेगी वैसे वैसे कंपनियो के बीच competition बढेग़ा। आपको हमारा यह पोस्ट Super App क्या है ? Tata super app क्या है ? , कैसा लगा? कमेंट जरूर करे और अपने दोस्तों को शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top