ई-श्रम पोर्टल क्या है? ई-श्रम पोर्टल के फायदे व इसमें पंजीयन कैसे करे?

ई-श्रम पोर्टल क्या है? E-shram पोर्टल के क्या फायदे है? व ई-श्रम पोर्टल registration.

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा 26 अगस्त 2021 को नई दिल्ली में असंगठित कामगारों के राष्ट्रीय डेटाबेस के लिए e-shram portal launch किया गया। ई-श्रम पोर्टल के शुभारंभ समारोह में श्रम और रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली तथा मंत्रालय में सचिव अपूर्वा चंद्रा भी मौजूद थे। 

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि तीव्र पंजीकरण और क्षेत्रीय स्तर पर कार्यान्वयन में श्रमिकों की भूमिका महत्वपूर्ण है और यह ई-श्रम पोर्टल श्रमिकों को नई मजबूती प्रदान करेंगे व उनके कार्य स्तर को बढ़ाएंगे। 

ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों के पंजीकरण श्रम मंत्रालय, राज्य सरकारों, ट्रेड यूनियनों और एसपी के समन्वय द्वारा किया जाएगा। सरकार द्वारा मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल से पंजीकरण करने के लिए देशभर में राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन करने के लिए मजदूरों को अपना जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर, सामाजिक श्रेणी जैसे विवरण भरने होंगे। इसके अलावा आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते के विवरण का यूज करके पोर्टल पर पंजीकरण किया जा सकता है।

 ई-श्रम पोर्टल लॉन्च होने के बाद लोग यह जानना चाह रहे हैं कि ई-श्रम पोर्टल क्या है ? ई-श्रम पोर्टल के क्या फायदे है ? E-shram portal में register कैसे करे ? या ई-श्रम पोर्टल में पंजीयन कैसे करे? चलिए जानते है कि ई-श्रम पोर्टल क्या है?

e-shram portal kya hai

e-shram portal kya hai ? (What is eshram portal in hindi )

ई-श्रम पोर्टल एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का विवरण संग्रहित किया जाएगा। या ई-श्रम पोर्टल देश के असंगठित मजदूरों का डेटाबेस तैयार करने का डिजीटल प्लेटफॉर्म है जिसमें देश में काम करने वाले असंगठित मजदूरों का ई-श्रम पोर्टल में या सरकारी दस्तावेज में रजिस्ट्रेशन व पंजीकृत किया जाएगा। इससे कामगारों के लिए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

ई-श्रम पोर्टल से संबंधित सवाल के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर 14434 जारी किया गया है।

Eshram portal में देश में काम करने वाले लगभग 38 करोड़ असंगठित कामगारों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जिससे मजदूरों को सरकार के नए योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल पाएगा। इस योजना के अंतर्गत देश में काम करने वाले असंगठित कामगारों जैसे निर्माण मजदूर, रेल पटरी पर देहड़ी कामगार, स्वरोजगार कामगार और घरेलू काम करने वाले कामगार मजदूरों को फायदा मिलेगा। श्रम मंत्रालय में श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए लगभग 404 करोड रुपए के बजट को मंजूरी दी है।

देश के श्रम कल्याण के महानिदेशक और मंत्रालय में संयुक्त सचिव अजीत अजय तिवारी ने कहा सरकारी डेटाबेस में पीएम श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और पीएम जन आरोग्य योजना सहित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को जोड़ा जाएगा।

असंगठित कामगार राष्ट्रीय डेटाबेस ई श्रम पोर्टल पर योजनाओ का लाभ लेने के लिए रजिस्टर कर सकेंगे। इस ई-श्रम पोर्टल का उद्देश्य मजदूरों के विकास के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं का एकीकरण करना है।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कैसे करें ? (या E-shram portal पर registration कैसे करें?)

ई-श्रम पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होना चाहिए यानि आपका जन्म 28/8/1961 से 27/8/2005 के बीच हुआ हो।

किसी भी CSC सेंटर से ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कर सकते है। पंजीयन के लिए आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जिसमे आपके आधार से लिंक हो और बैंक पासबुक की आवश्यकता होगी।

ई-श्रम पोर्टल में पंजीयन आप इसके official वेबसाइट www.eshram.gov.in में जाकर भी खुद से कर सकते है। इस वेबसाइट के मुख्य पेज में eshram new registration पर क्लिक करते है तो नया पेज ओपन होता है। जिसमे आपको मोबाइल नंबर से लिंक आधार नंबर डालना होता है। साथ ही इसमें दिए गए कैप्चा नंबर को भी डालते है। और इसके बाद send OTP पर क्लिक करते है। मोबाइल पर OTP आने पर वेरीफाई कर लिया जाता है।

इसके बाद एक नया पेज open होता है जिसमे अपना नाम, पता, व्यवसाय, बैंक खाता, क्षैशिक योग्यता, क़ौशल प्रकार और परिवार का विवरण भरकर पंजीयन कर लेते है। पंजीयन होने के बाद पंजीकृत मजदूरों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 2 लाख का दुर्घटना बीमा मिलेगा।

ई-श्रम पोर्टल पर मजदूरों के पंजीकरण के बाद उन्हें एक विशिष्ट श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा, जिसमें 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होगा। इस कार्ड को UAN ( universal account number ) कार्ड के नाम से जाना जाएगा। यह कार्ड नंबर परमानेंट होगा। यह कार्ड पूरे देश में मान्य होगा जो भविष्य में उन्हें सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ लेने में सहायता करेगा।

इस कार्ड के लिए 16 से 59 साल तक के श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं यदि आप किसी ई ESIC या EPFO के मेंबर हैं तो आप रजिस्ट्रेशन के लिए वैलिड नहीं है औए आप पंजीयन नहीं करा सकते। यह ई-श्रम पोर्टल असंगठित कामगारों के लिए है।

ई-श्रम पोर्टल के फायदे( या Eshram portal benefit)

सरकार द्वारा e-shram portal से देश के सभी असंगठित मजदूरों को पंजीकृत करके उनका एक डिजिटल डेटाबेस तैयार कर रही है जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उनके पास पहुंचाया जा सकता है।

इस ई-श्रम पोर्टल से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के विकास को मजबूती मिलेगी। साथ ही असंगठित कामगारों को नए-नए अवसर मिलेंगें। इस ई-श्रम पोर्टल में पंजीयन के बाद दी जाने वाली UAN कार्ड के द्वारा इस क्षेत्र से जुड़े सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में असंगठित कामगारों को आसानी होगी।

यह प्रवासी और निर्माण कामगारों को उनके कार्यस्थल पर सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी लाभों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगा।

इसका उपयोग कोविड-19 जैसे राष्ट्रीय संकट के समय पात्र कामगारों या श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है।

ई-श्रम योजना का लाभ किसे मिलेगा?

असंगठित क्षेत्र में ऐसे प्रतिष्ठान या इकाइयां जो वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन या बिक्री में लगी हुई है और जहां 10 से कम श्रमिकों को रोजगार दिया जाता है तथा यह इकाइयां ESIC और EPFO के अंतर्गत नहीं आती है तो इस योजना का लाभ ले सकती है।

UAN card क्या है ?

UAN कार्ड 12 अंको की एक विशिष्ट संख्या वाला ऐसा कार्ड है जिसके द्वारा असंगठित मजदूर सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। जिसे श्रम पोर्टल पर पंजीयन के बाद मजदूरों को दिया जाएगा।

UAN card का पूरा नाम क्या है?

( Full form of UAN card )

UAN कार्ड का पूरा नाम universal account number है ।

ई-श्रम पोर्टल कब लांच हुआ ?

 ई-श्रम पोर्टल श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा 26 अगस्त 2021 को लांच हुआ।

निष्कर्ष

यह प्रवासी श्रमिकों सहित असंगठित श्रमिक का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है। ई-श्रम पोर्टल से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए निश्चित तौर पर बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इससे उनका सही विकास और उनके योग्यता के अनुसार उचित काम मिल पायेगा। और सामाजिक सुरक्षा योजनाओ के लाभों का विस्तार किया जाएगा। उम्मीद है आपको जवाब मिल गया होगा कि ई-श्रम पोर्टल क्या है?E-shram portal में कैसे पंजीयन करे ? ई-श्रम पोर्टल किसके लिए है? अगर आपको यह post अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top